First class indian , Third class politician

देश की सत्ता  हमें आपस में धर्म के नाम पर लड़ाती हैं । जब कभी  देश मे साम्प्रदायिक दंगे नहीं होते है तो इन्हें ऐसा लगता है कि शायद उनका समय बेकार जा रहा हैं । कहने को लोकतन्त्र प्रणाली मे जनता द्वारा किया गया शासन चलता है । लेकिन कई बारी उसी के शासन में उसे गिड़गिड़ाते देखा गया है । उसी के शासनकाल में उसे पीटते हुए देखा गया हैं । हमारी सभ्यता , विदेशी सभ्यताओं से दबी कुचली पडी है । जिस सभ्यता को 347 सालों मे अंग्रेज नहीं मिटा पाये । आज हम उसकी चिन्ता ही नहीं करते । साम्प्रदायिक सौहार्द को ताक पर रखकर हम मजहबी हिंसा पर उतर आये हैं । हाँ हमारी संस्कृति जंगली थी , लेकिन उसी जंगल में रहकर हमारे मनीषियों ने पूरी दुनिया को ज्ञान बाँट कर विकास के मार्ग पर बढने की बात की । भारत का पतंजलि दुनिया को योग सिखाता है । भारत का सुश्रुत शल्यचिकित्सा को प्रतिपादित कर पूरे विश्व पर      एहसान करता हैं । भारत का आर्यभट्ट दुनिया को 9 के आगे की गिनती सिखाता हैं । भारत का धुरंधर विवेकानन्द जब शिकागो मे भाषण देता है तो दुनिया के सारे धर्म उसके सामने घुटने टेक देते हैं ।

भारत का एक ब्रिगेडियर हनुमान जब लंका में सीता माता का अपमान होता हुआ देखता है ,तो पूरी लंका को जलाकर राख कर देता हैं । हमारे यहाँ की प्रतिभाओं का सामना कर पाना  मुश्किल ही नहीं  , नामुमकिन है । हमें भारतीय होने पर गर्व होना चाहिये  ।
भारत के ऋषि कणाद ही सबसे पहले परमाणु का जिक्र करते हैं । भारत के जगदीश चन्द्र बोस ही सबसे पहले वनस्पतियों की भावनाओं को समझते है । भारत के ऋषि भारद्वाज पहली किसी समिति मे विमान की बात करते हैं ।

आज किसान आत्महत्या करने पर मजबूर हो रहे है । पिछले तीन दशको में लाखों किसानो ने आत्महत्याए की ।लेकिन यह भारत भूमि इतनी उपजाऊ है कि –

         भारत ही एक ऐसी धरती
        मिलती जिससे चौसठ भिन्न ।
       हर धर्म , विविधता होते भी 
        एकता मे बसते नित नव मन ।

Published by Abhijit Pathak

I am Abhijit Pathak, My hometown is Azamgarh(U.P.). In 2010 ,I join a N.G.O (ASTITVA).

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  Change )

Google photo

You are commenting using your Google account. Log Out /  Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  Change )

Connecting to %s

%d bloggers like this: