मै धर्म हूं !

हाँ मैने अपनी यात्रा की शुरुआत इस मकसद के साथ किया था कि मै मनुष्यों को कुछ अलग तरीके से मानवता का पाठ पढाऊंगा । लेकिन अफसोस मेरे प्रवर्तको ने मानवता को सबसे ऊपर तो रखा पर कुछ जगहों पर कुछ ज्यादा ही विद्वता दिखा दी ।

अगर मेरा मतलब समझना चाहते हो आप तो मेरे नाम का सीधा – सीधा मतलब यह हैं कि जो लोग मुझे चाहते हो वे अपनी इच्छा से मुझे अपना सकते हैं । मेरे नाम का यह मतलब कभी नहीं निकलता कि किसी व्यक्ति को जबरन धर्म अपनाने के लिए उकसाया जाय । ऐसा करने वाले मेरे नाम के मकसद का अपमान करते हैं जिनको शायद यह भी  नहीं पता कि मानवता आदर्श है जहाँ तक पहुँचने के लिए समय – समय पर कुछ विचारको ने या यूं कहे कि कुछ मेरे संस्थापकों ने एक ऐसी राह बनाने की कोशिश की जिस पर चलकर मानवता नामक मुकाम तक पहुँचा जा सके ।

हर समय मेरे कुछ मूर्ख समर्थकों ने मेरा मकसद जाने बगैर और बिना मेरी पूरी जानकारी के बिना ही धार्मिक हिंसा को अंजाम दिया । जिस कारण उन लोगो ने केवल मेरा तौहीन ही नहीं किया ,उसी के साथ ही कुछ लोगो की नज़रों में मुझे बुरी तरह गिरा दिया ।

मैने हर प्रकार से एकता और अखंडता पर बल दिया लेकिन मेरा इस्तेमाल देश के जनगद्दार नेताओं ने धर्म आधारित राजनीति करने के लिए किया ।यह कत्तई बर्दाश्त नहीं होता । लेकिन जिनको मेरा मायने ही नहीं पता है वे लोग बिना मुझे पढ़े बगैर ही अलग प्रकार का नियम बनाकर आपसी तालमेल में खलल डालते हैं ।

आज जरुरत है कि हिन्दू धर्म को मानने वाले लोग बिना इस्लाम को पढे बिना ही यह सुनिश्चित ना कर ले कि मोहम्मद साहब जैसे बड़े प्रवर्तक की तौहीन कर सके । और इस्लाम को मानने वाले लोग सनातन धर्म को जाने बगैर उसपर उंगली ना उठाये । ऐसा करने के लिए कम से कम लोग मुझे जानने की कोशिश तो करेंगे । और इसी बहाने लोग मुझे पढेगे , अगर एक बारी ऐसा सामंजस्य बन गया तो यह मेरा वादा रहा कि आगे से मेरे नाते कोई विवाद नहीं हो सकता ।

Abhijit Pathak

Published by Abhijit Pathak

I am Abhijit Pathak, My hometown is Azamgarh(U.P.). In 2010 ,I join a N.G.O (ASTITVA).

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  Change )

Google photo

You are commenting using your Google account. Log Out /  Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  Change )

Connecting to %s

%d bloggers like this: