रियो ओलंपिक: ओलंपिक में तैराकी और अमेरिका का कुछ ऐसा है नाता

ओलंपिक के इतिहास और आज की बात अगर एक साथ की जाये तो यही मिलता है कि सबसे सफल तैराक अमेरिका से ही है. सबसे ज्यादा स्विमिंग का गोल्ड भी अमेरिका के नाम ही है. अमेरिका का स्विमिंग के क्षेत्र का गठजोड़ कुछ ऐसा है कि दूर-दूर तक कोई देश दिखाई नही देता. विश्वरिकॉर्ड का कुछ ऐसा जुनून है कि टॉप फिफ्टीन में 12 अमेरिकी है जिनके नाम 76 गोल्ड झपटने का तरीका क्या है ये सिर्फ उन्हीं को पता है.

ओलंपिक में स्विमिंग का आज और इतिहास केवल एक नाम से तय होता है माइकल फेल्प्स.

माइकल फेल्प्सMichael Phelps 2009.jpg

एक ऐसा तैराक जिसने 18 बार स्विमिंग में सबसे आगे रहने का माद्दा रखा. जब ओलंपिक और तैराकी की बात शुरू होती है तो उसमें सबसे पहला जिक्र फेल्प्स का ही होता है. फेल्प्स एक ऐसे ओलंपियन और तैराक है जिन्हें सबसे ज्यादा बार मेड़ल दिया जा चुका है. ओलंपिक में इन्होने 18 गोल्ड, 2 सिल्वर और 2 ब्रांज जीते है. 2008 बीजिंग ओलंपिक में 8 गोल्ड इन्हें दुनिया का पहला तैराक और ओलंपियन बनाता है जो सर्वाधिक बार किसी एक आयोजन में सबसे बड़े सम्मान से नवाजा गया हो. इसी दौरान इन्होंने मॉर्क स्पिट्ज का रिकॉर्ड भी तोड़ा था. 2012 लंदन ओलंपिक में इन्होंने चार गोल्ड और दो सिल्वर प्राप्त किया था. जो अपने आप में एक खासा प्रभाव बनाती है. इसके अलावा फेल्प्स के नाम और कितने रिकॉर्ड दर्ज है जो कि तैराकी के अलग-अलग कैटगरी में है जैसे-100 मी. बटरफ्लाई, 200 मी. बटरफ्लाई,400 मी. मेडली, 200 मी. फ्रीस्टाइल, 200 मी. मेडली. इनके नाम अंतरराष्ट्रीय प्रतिस्पर्धा में कुल 77 मेडल है जिनमें 61 गोल्ड, 13 सिल्वर, और तीन ब्रान्ज है. सात बार वर्ल्ड स्विमर ऑफ द् यर अवार्ड, नौ बार अमेरिकन स्विमर ऑफ द् यर अवार्ड, 2012 के फिना स्विमर ऑफ द् यर और स्पोर्ट्स इलुस्ट्रेटेड मैगजीन द्वारा स्पोर्ट्समैन ऑफ द् यर से नवाजे जा चुके है.

2008 ओलंपिक के बाद फेल्प्स ने माइकल फेल्प्स फाउंडेशन की शुरूआत की जो खेलजगत और खासकर स्विमिंग के लिए किया गया दुनिया का सबसे बड़ा प्रयास है.

ओलंपिक के सबसे ज्यादा सफल तैराक अमेरिका के ही है.

फेल्प्स की तरह ही अधिकतर तैराक अमेरिका के ही है जिनमें कुछ है,

  1. मार्क स्पिट्ज – इनके नाम 9 बार ओलंपिक विजेता रहने का और फेल्प्स के बाद दुनिया का दूसरा सफल तैराक होने का खिताब है.Mark Spitz.jpg
  2. मैट बियोन्डी – 8 बार ओलंपिक विजेता रहे है और तीसरे सर्वाधिक गोल्ड मेडल पाने वाले तैराक. 1984 , 1988, और 1992 तीनों ओलंपिक में मैट ने 11 मेडल हासिल किये जिनमें 8 गोल्ड, 2 सिल्वर और 1 ब्रांज है.
  3. रायन लोचे – ये 11 बार ओलंपिक विजेता रह चुके है. जिनमें 5 गोल्ड, 3 सिल्वर और 3 ब्रांज है. इनके नाम 100 मी मेडली का विश्वरिकॉर्ड है. साथ ही साथ 200 मी. मेडली का लांग और शार्ट दोनों कैटगरी में विश्वरिकॉर्ड है.Photo is a profile head shot of Ryan Lochte, a 28-year-old white man with sandy brown hair and blue eyes, standing behind a microphone
  4. गेरी हॉल – 1996, 2000 और 2004 ओलंपिक में हिस्सा लिया था और 10 मेडल भी हासिल किया था. जिनमें 5 गोल्ड, 3 सिल्वर, 2 ब्रांज है.
  5. आरोन पीर्सल – इनके नाम भी 7 बार ओलंपिक विजेता रहने का खिताब है. जिनमें 5 गोल्ड और 2 सिल्वर है.Aaron peirsol-2.jpg

कुछ और नाम भी है जो अमेरिका के सफलतम तैराक मे से है जैसे टॉम जैगर(5 गोल्ड), डॉन सोलैंजर(5 गोल्ड), जॉनी वैसमूलर(5 गोल्ड), जेसन लेजाक(4 गोल्ड), मैट ग्रिवर्स(4 गोल्ड), और चार्ल्स डैनियल (4 गोल्ड). ये ऐसे अमेरिकी तैराक है जो स्विमिंग मे गोल्ड जीतने में टॉप फिफ्टीन में आते है

 

Published by Abhijit Pathak

I am Abhijit Pathak, My hometown is Azamgarh(U.P.). In 2010 ,I join a N.G.O (ASTITVA).

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  Change )

Google photo

You are commenting using your Google account. Log Out /  Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  Change )

Connecting to %s

%d bloggers like this: